top of page

संसद मॉनसून सत्र: दिन 12

लोकसभा


विधेयक पेश किए जाने बाकी हैं


राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग विधेयक, 2021

सामान्य बीमा व्यवसाय (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक, 2021


राज्य सभा


परिचय के लिए विधेयक


सीमित देयता भागीदारी (संशोधन) विधेयक, 2021

जमा बीमा और ऋण गारंटी

निगम (संशोधन) विधेयक), 2021

शुक्रवार के लिए लोकसभा के व्यावसायिक कार्यक्रम में कोविड -19 महामारी पर एक चर्चा सूचीबद्ध की गई है। शुक्रवार के संशोधित आदेश पत्र के अनुसार, एन के प्रेमचंद्रन और विनायक राउत "देश में कोविड -19 महामारी से उत्पन्न स्थिति और इससे जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे।"


राज्य सभा ने मानसून सत्र की शुरुआत में महामारी पर चर्चा की। सरकार ने संसद के उच्च सदन में कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए अपना कड़ा बचाव किया। पेगासस विवाद और किसानों के मुद्दों पर विपक्षी सदस्यों द्वारा लोकसभा में दैनिक व्यवधान देखा गया है।


राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार को लगभग एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गई क्योंकि विपक्षी दलों ने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों, सरकार के आलोचकों और पत्रकारों की जासूसी करने के लिए इजरायल निर्मित, सैन्य-ग्रेड पेगासस स्पाइवेयर के मुद्दे को उठाने की कोशिश की, साथ ही साथ विवादास्पद कृषि कानून भी। और अन्य मुद्दे।


सभापति एम वेंकैया नायडू ने कार्यवाही को 12.00 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया, जैसे कि कांग्रेस, टीएमसी और अन्य विपक्षी दलों के सदस्य उन मुद्दों को उठाने के लिए खड़े हुए, जिन्हें वे 19 जुलाई को संसद के मानसून सत्र की शुरुआत के बाद से उठा रहे हैं। इससे पहले, नायडू पिछले कुछ दिनों में विरोध प्रदर्शनों के दौरान बोलने वाले मंत्रियों के सामने सीटी बजाने और तख्तियां रखने जैसे आचरणों से सांसदों द्वारा संसदीय गरिमा और प्रतिष्ठा से समझौता किए जाने पर चिंता व्यक्त की।



पेगासस और अन्य मुद्दों पर जारी विपक्ष के विरोध के बीच शुक्रवार को लोकसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। जब दोपहर में सदन की कार्यवाही फिर से शुरू हुई, तो दो विधेयकों के बीच - राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग विधेयक, 2021 और सामान्य बीमा व्यवसाय (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक - पेश किया गया।


राजेंद्र अग्रवाल, जो कार्यवाही की अध्यक्षता कर रहे थे, ने विरोध करने वाले सदस्यों को अपनी-अपनी सीटों पर वापस जाने के लिए कहा क्योंकि कोविड -19 स्थिति पर चर्चा नियम 193 के तहत निर्धारित है। नारेबाजी जारी रहने के कारण, अग्रवाल ने सदन की कार्यवाही दिन के लिए स्थगित कर दी। नियमित सप्ताहांत के अवकाश के बाद अब लोकसभा की बैठक 2 अगस्त को होगी।


राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार दोपहर 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई, क्योंकि विपक्षी सदस्यों ने पेगासस जासूसी विवाद और अन्य मुद्दों पर हंगामा किया। जब प्रश्नकाल के पहले स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे सदन फिर से शुरू हुआ, तो कई विपक्षी सदस्य वेल में आ गए, उनमें से कुछ तख्तियां लिए हुए थे और सरकार के खिलाफ नारे लगाने लगे।


इस बीच, सदन ने कुछ सूचीबद्ध प्रश्नों पर विचार किया और संबंधित मंत्रियों ने सदस्यों के प्रश्नों का उत्तर दिया। हालांकि, विपक्षी सदस्यों द्वारा नारेबाजी जारी रहने पर उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कार्यवाही दोपहर 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। इससे पहले, सभापति एम वेंकैया नायडू ने कार्यवाही को 12.00 घंटे तक के लिए स्थगित कर दिया था, क्योंकि कांग्रेस, टीएमसी और अन्य विपक्षी दलों के सदस्य उन मुद्दों को उठाने के लिए खड़े हुए थे, जिन्हें वे 19 जुलाई को संसद के मानसून सत्र की शुरुआत के बाद से उठा रहे हैं।


bottom of page