top of page

बुनियादी ढांचे के सौदे के पीछे शांत बिडेन-जीओपी वार्ता


जिस दिन द्विदलीय बुनियादी ढांचे के सौदे में राष्ट्रपति बिडेन का पहला प्रयास विफल हो गया, उन्होंने एक रिपब्लिकन सीनेटर को फोन किया, जिसे उन्होंने नए सिरे से धक्का देने के लिए संभावित वार्ता भागीदार के रूप में देखा।


उस 8 जून के फोन कॉल में, बिडेन ने सेन बिल कैसिडी (आर-ला।) से कहा कि वह $600 बिलियन के पड़ोस में रिपब्लिकन के साथ एक सार्वजनिक कार्य समझौता चाहते हैं। अधिक विशेष रूप से, बिडेन ने ऊर्जा लचीलापन पर प्रावधानों में गहरी रुचि दिखाई, जिस पर कैसिडी हफ्तों से काम कर रहा था।


एक पसंदीदा प्रावधान का वह आलिंगन कैसिडी के साथ घर पर आ गया। "राष्ट्रपति ने स्पष्ट किया कि यह उनके लिए आवश्यक था," सीनेटर ने कहा। "चूंकि राष्ट्रपति ने कहा था कि यह वहां होना चाहिए, जाहिर है कि यह बहुत मददगार था।"


कैसिडी अंततः पांच सीनेट रिपब्लिकन में से एक बन जाएगा, जो पांच डेमोक्रेट और व्हाइट हाउस के साथ, पिछले हफ्ते एक व्यापक बुनियादी ढांचे के पैकेज पर एक समझौते पर पहुंचे, जिसमें देश की सड़कों को पुनर्जीवित करने, सार्वजनिक परिवहन को मजबूत करने, पानी की मरम्मत के लिए नए खर्च में $ 550 बिलियन शामिल हैं। सिस्टम और ब्रॉडबैंड नेटवर्क का विस्तार।


पिछले सप्ताह के समझौते के कारण महीनों की कठिन बातचीत केवल पहली बाधा है। आने वाले दिनों में, पैकेज को सीनेट को स्पष्ट करना होगा - जहां उसने हाल के परीक्षण वोट में 67 वोट प्राप्त किए - और सदन में भी जीवित रहे, जहां कई असंतुष्ट उदारवादी समझौते को अपर्याप्त मानते हैं।


फिर भी, बुनियादी ढांचे की वार्ता ने बिडेन के आग्रह के सबूत के रूप में अब तक काम किया है कि द्विदलीय राजनीतिक माहौल में भी द्विदलीयता प्रबल हो सकती है और उनकी सीनेट की जड़ें उन्हें एक रिपब्लिकन पार्टी को नेविगेट करने में मदद कर सकती हैं, जिनके मतदाता अक्सर नवंबर में उनकी वैध जीत को स्वीकार नहीं करते हैं।


कैसिडी के साथ बिडेन का फोन कॉल वार्ता के दौरान रिपब्लिकन के साथ बिडेन के संपर्क का केवल एक उदाहरण था। व्हाइट हाउस के सहयोगियों का कहना है कि उन्होंने नियमित रूप से जीओपी सीनेटरों को बुलाया, जबकि राष्ट्रपति के सलाहकार स्टीव रिचेट्टी रिपब्लिकन वार्ताकारों के फोन पर वर्चुअल स्पीड डायल पर थे। सौदे के लिए सार्वजनिक शर्तों को जोड़कर अनजाने में रिपब्लिकन को नाराज करने के बाद, बिडेन ने व्यक्तिगत रूप से सेन रॉब पोर्टमैन (आर-ओहियो) को फोन करके पूछा कि वह कैसे हंगामे को शांत कर सकते हैं।


और जैसे ही बातचीत उनके महत्वपूर्ण अंत तक पहुंच गई, उन्होंने रिचेट्टी, एक लंबे समय से दोस्त और सलाहकार, को पोर्टमैन के साथ खुद को बंद करने और अंतिम विवरण को बाहर निकालने के लिए प्रतिनियुक्त किया।


"मैं इसे पूरा करने के लिए डेमोक्रेट और रिपब्लिकन के साथ काम कर रहा हूं, क्योंकि - जबकि बहुत कुछ है जिस पर हम सहमत नहीं हैं - मेरा मानना ​​है कि हमें उन कुछ चीजों पर एक साथ काम करने में सक्षम होना चाहिए जिन पर हम सहमत हैं," बिडेन ने कहा। पिछले हफ्ते लोअर मैकुंगी टाउनशिप, पा में ऑटोवर्कर्स की भीड़। "मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है।"


सीनेट रिपब्लिकन के साथ लगभग चार महीनों की बातचीत ने इस साल की शुरुआत में आपातकालीन कोरोनावायरस राहत के लिए बिडेन के धक्का से एक अलग गतिशील को दर्शाया, जब रिपब्लिकन के साथ राष्ट्रपति की संक्षिप्त बातचीत को डेमोक्रेट्स द्वारा महामारी सहायता में $ 1.9 ट्रिलियन को लागू करने के लिए एकतरफा रूप से आगे बढ़ने पर तुरंत ग्रहण किया गया था।


बुनियादी ढांचे पर, बिडेन ने बार-बार स्पष्ट किया कि सीनेटरों, कांग्रेस के सहयोगियों और प्रशासन के अधिकारियों के साथ साक्षात्कार के अनुसार, रिपब्लिकन के साथ बातचीत में कि वह द्विदलीय समझौते को प्राप्त करने के लिए गंभीर थे। कैपिटल में उनके मुख्य दूत - रिचेट्टी; राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के निदेशक ब्रायन डीज़; और लुइसा टेरेल, बिडेन के विधायी मामलों के निदेशक - ने उस संदेश को जितनी बार संभव हो प्रतिध्वनित किया।


बाइडेन को संतुलन बनाकर चलना था। कुछ डेमोक्रेट रिपब्लिकन के लिए उनके आउटरीच पर नाराज थे, जिन्होंने कहा कि उन्होंने बहुत पहले द्विदलीयता के किसी भी ढोंग को छोड़ दिया और जब वे कर सकते थे तो डेमोक्रेट्स को भाप दिया।


रिपब्लिकन भी प्रतिस्पर्धी ताकतों के बीच फटे हुए थे। पार्टी के व्यावहारिक लोगों को उम्मीद थी कि व्हाइट हाउस के साथ बातचीत करके, वे अधिक उदार बुनियादी ढांचे के पैकेज से बच सकते हैं। लेकिन जीओपी में कई लोग बिडेन के साथ काम करने का विरोध करते हैं, और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अभी भी सौदे को तोड़फोड़ करने की कोशिश कर रहे हैं।


लेकिन मई में बिडेन और सेन शेली मूर कैपिटो (RW.Va.) के बीच बातचीत का एक सेट सुर्खियां बटोर रहा था, व्हाइट हाउस 10 सीनेटरों के एक अलग समूह के संपर्क में था, जिसने अपनी बुनियादी ढांचे पर चर्चा शुरू कर दी थी। पोर्टमैन और किर्स्टन सिनेमा (डी-एरिज़।) ने बात करना शुरू किया और फिर अन्य सीनेटरों को लाया।


एक बार कैपिटो के साथ बिडेन की बातचीत विफल हो गई, व्हाइट हाउस ने अपना ध्यान पूरी तरह से 10 सीनेटरों के समूह की ओर लगाया, जो तब तक जानबूझकर कम प्रोफ़ाइल रखते थे।


रिचेट्टी, डीज़ और टेरेल ने कैपिटल में नियमित रूप से दिखाना शुरू किया। जैसे ही 10 सीनेटर एक विस्तृत मेज के चारों ओर बैठे थे, व्हाइट हाउस के तीन अधिकारी आपस में एक दूसरे को बिठा लेंगे, जिससे सीनेटर घर वापस आने वाले घटकों से क्या सुन रहे थे, इस पर पक्ष बातचीत की अनुमति देंगे।


सेन मार्क आर वार्नर (डी-वा।) ने बिडेन की टीम के बारे में कहा, "वे सहायक बनना चाहते थे लेकिन सभी परिणामों के मालिक होने में सक्रिय रूप से शामिल नहीं थे।" समय के साथ, हालांकि, "यह स्पष्ट हो गया कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि हमें सभी डेमोक्रेट मिलें, उनके पास उत्पाद का अधिक स्वामित्व होना चाहिए।"


लाल रेखाओं को स्पष्ट किया गया: GOP ने ट्रम्प के तहत लागू किए गए किसी भी कर कटौती को उलटने से इनकार कर दिया। बाइडेन सालाना 400,000 डॉलर से कम कमाने वालों पर टैक्स नहीं बढ़ाएंगे, जिसने गैस टैक्स बढ़ाने से इनकार किया था। बिडेन के कोरोनावायरस राहत पैकेज से होने वाला खर्च अछूता रहेगा।


लेकिन दोनों पक्षों ने उन सीमाओं को एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में लिया, अंत नहीं।


"आप एक प्रतिकूल बातचीत और एक सहयोगी बातचीत के बीच अंतर बता सकते हैं," सेन मिट रोमनी (आर-यूटा) ने कहा। "इस मामले में, जब एक पक्ष को समस्या हुई, तो दूसरे पक्ष ने मेज से दूर जाने के बजाय समस्या को हल करने का प्रयास किया।"


व्हाइट हाउस के एक दूसरे वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, जबकि रिचेट्टी, डीज़ और टेरेल कैपिटल में ब्योरे पर बातचीत कर रहे थे, व्हाइट हाउस में बिडेन को दिन में कई बार ब्रीफ किया गया था और बार-बार टेलीफोन पर रुक रहा था।


व्हाइट हाउस के शीर्ष सहयोगियों ने भी प्रगति का आकलन करने के लिए दैनिक बैठकें कीं, जैसा कि "जॉब्स कैबिनेट" के सदस्यों ने किया था - वाणिज्य, परिवहन, ऊर्जा, श्रम और आवास और शहरी विकास के सचिव। उन कॉलों पर, व्हाइट हाउस के अधिकारी और कैबिनेट सचिव इस बात पर विचार करेंगे कि सांसद क्या सोच रहे थे और ठोकरें खाने की पहचान करेंगे।


पांच कैबिनेट सदस्यों में से, वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो रिपब्लिकन के साथ बातचीत करने में सबसे करीबी रूप से शामिल थे, कई बैठकों के बाद, एक ब्रॉडबैंड प्रावधान पर सेंसर सुसान कॉलिन्स (आर-मेन) और जीन शाहीन (डीएनएच) के साथ एक समझौता किया। और लंबी पाठ श्रृंखला।


व्यापक बुनियादी ढांचे के सौदे की घोषणा जून में व्हाइट हाउस के बाहर बड़ी धूमधाम से की गई थी। लेकिन कई विवरण अनसुलझे रह गए, और सीनेट में प्रयास को बढ़ावा देने के लिए जोर तेज हो गया, जिसमें टेरेल की 25 सदस्यीय दुकान में 330 से अधिक बैठकें या सांसदों और उनके शीर्ष कर्मचारियों के साथ फोन कॉल थे। व्हाइट हाउस विधायी मामलों के कार्यालय - अन्य व्हाइट हाउस डिवीजनों और प्रशासन एजेंसियों के साथ मिलकर - समझौते पर 60 से अधिक कांग्रेस ब्रीफिंग आयोजित की।


उस समय तक, एक कामकाजी संबंध विकसित हो गया था। "अगर हम व्हाइट हाउस के अधिकारियों से बात कर रहे हैं, तो मुझे हमेशा ऐसा लगता था कि हम सीधे स्कूप प्राप्त कर रहे हैं," कैसिडी ने कहा।


लेकिन जैसे ही समझौता हुआ, यह लगभग टूट गया।


बिडेन ने सौदे की घोषणा के कुछ घंटे बाद पत्रकारों से विजयी होकर बात करते हुए कहा कि वह इस पर तब तक हस्ताक्षर नहीं करेंगे जब तक कि यह एक अलग पैकेज के साथ न हो जिसमें केवल डेमोक्रेटिक प्राथमिकताएं शामिल हों। यह उदारवादियों को इस डर से शांत करने का एक प्रयास था कि द्विदलीय सौदे ने उनके लक्ष्यों को छोड़ दिया।


कोलिन्स ने बिडेन की टिप्पणियों के बारे में एक समाचार अलर्ट देखा - प्रभावी रूप से अपने स्वयं के सौदे के खिलाफ एक वीटो खतरा - अपने फोन पर फ्लैश के रूप में वह रीगन नेशनल एयरपोर्ट पर मेन के लिए देर रात की उड़ान के लिए इंतजार कर रही थी। बोर्डिंग से पहले, कोलिन्स ने रिचेट्टी को फोन किया, जिन्होंने तुरंत जवाब दिया।


कोलिन्स ने कहा, "मुझे याद है कि मैं बहुत हैरान था क्योंकि ओवल ऑफिस और उसके ठीक बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में हमने जो स्पष्ट रूप से बात की थी, वह पूरी तरह से विपरीत था।"


अगले दिन की शुरुआत में, रिचेट्टी ने कोलिन्स को वापस बुलाया और कहा कि वह रिपब्लिकन के साथ समझौते को पटरी पर लाने के लिए काम कर रहा है। वार्ता के करीब एक रिपब्लिकन के अनुसार, बिडेन भी फोन पर काम कर रहे थे, पोर्टमैन को फोन कर रहे थे और पूछ रहे थे कि उन्हें जीओपी सीनेटरों को आश्वस्त करने के लिए क्या कहना चाहिए। राष्ट्रपति ने अंततः अपनी टिप्पणियों पर पीछे हटते हुए एक लंबा बयान जारी किया।


फिर भी, प्रारंभिक रूपरेखा की घोषणा से लेकर पिछले सप्ताह के सौदे को अंतिम रूप दिए जाने तक एक महीने से अधिक का समय लगेगा। उस समय में, कई विस्फोटों ने पूरे प्रयास को उजागर करने की धमकी दी।


प्रशासन और जीओपी सीनेटरों ने हाल के दिनों में, उदाहरण के लिए, सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से बड़ी परियोजनाओं में निवेश उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किए गए "बुनियादी ढांचे बैंक" की संरचना को लेकर सौदेबाजी की। अंततः, प्रशासन ने विचार को टेबल से हटा दिया, जिससे रिपब्लिकन "चकित" हो गए, कोलिन्स ने कहा। व्हाइट हाउस ने ऐसा क्यों किया, इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।


पिछले सप्ताह की अंतिम सफलता की घोषणा करने से पहले अंतिम दिनों में, सीनेटरों और व्हाइट हाउस ने वाशिंगटन के दो अनुभवी ऑपरेटरों: पोर्टमैन और रिचेट्टी को वार्ता के अंतिम चरण को सौंप दिया।


स्टीव रिचेट्टी, बिडेन कानाफूसी करने वाला


यह एक सचेत निर्णय था, व्हाइट हाउस के पहले वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, बिडेन एक महत्वपूर्ण क्षण में रसोई में बहुत सारे रसोइयों से बचना चाहते थे।


तो दो आदमी - दोनों ओहियोवासी जिनका संयुक्त इतिहास कम से कम 1990 के दशक का है, जब रिचेट्टी ने राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के लिए काम किया और पोर्टमैन एक हाउस सदस्य थे - पोर्टमैन के सीनेट सम्मेलन कक्ष में मंगलवार रात नौ घंटे के लिए डेरा डाला, जहां एक कश्ती और कई ओहियो खेल की जर्सी दीवारों पर लटकी हुई हैं। उन गहन वार्ताओं ने अंतिम स्टिकिंग बिंदुओं में से एक को हल करने में मदद की - सार्वजनिक परिवहन पर कितना खर्च करना है।


पैकेज को आगे बढ़ाने के लिए पिछले हफ्ते के सफल सीनेट वोट के साथ भी, अगर बिडेन इसे बिल्कुल भी जीवित मानते हैं, तो बिडेन इसे कानून में हस्ताक्षर करने में सक्षम होंगे।


यदि सीनेट आने वाले हफ्तों में बिल पास करती है, तो उसे सदन में मस्टर पास करना होगा, जहां स्पीकर नैन्सी पेलोसी (डी-कैलिफ़ोर्निया) ने कहा है कि वह इसे तब तक वोट तक नहीं पहुंचने देगी जब तक कि अलग डेमोक्रेटिक-ओनली पैकेज को मंजूरी नहीं मिल जाती। . और उस बाद के कानून की प्रक्रिया द्विदलीय वार्ता से भी लंबी और अधिक जटिल होने की संभावना है, जिसका अर्थ है कि कोई गारंटी नहीं है कि बिल पास होगा।


लेकिन बिडेन और अन्य जो कहते हैं कि पार्टियां अभी भी ट्रम्प के बाद के युग में सहयोग कर सकती हैं, का दावा है कि अब तक की प्रक्रिया उनके विचार को मान्य करती है। और कैसे व्हाइट हाउस ने निर्णायक रिपब्लिकन के एक समूह के साथ विश्वास का पोषण किया, इस पर कुछ शिक्षाप्रद सुराग प्रदान करता है कि यह अन्य प्रयासों के लिए उन रिश्तों पर कैसे निर्भर हो सकता है।


कोलिन्स ने कहा, "राष्ट्रपति और उनकी टीम को समय का निवेश करने और बाईं ओर ना कहने के लिए तैयार रहना होगा - सबसे बाईं ओर - और रिपब्लिकन को दूर दाईं ओर ना कहने के लिए तैयार रहना होगा।" "यह वास्तव में केंद्र-बाहर बनाया गया था।"


10 views0 comments
bottom of page